बिहार और यूपी में दिसम्बर तक सस्ता हो जायेगी पेट्रोल और डीजल की कीमत

बिहार और यूपी के लोगो के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, भारत सरकार की पहल पर इस वर्ष के दिसम्बर महीने तक पटना-मोतिहारी-बैतालपुर-अमलेखगंज पाइपलाइन से पेट्रोलियम की सप्लाई शुरू होने वाली है। जानकार बतातें हैं कि इससे मोतिहारी से सटे जिलों के अलावा नेपाल व उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों को डीजल व पेट्रोल की आपूर्ति करने में आसानी होगी। वहीं , इन इलाकों में डीजल और पेट्रोल की कीमत भी सस्ता हो जायेगा।

पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा

आपको बतातें चलें कि पाइप लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। यह पाइप लाइन पटना के इंडियन ऑयल टर्मिनल पंप स्टेशन से शुरू होकर उत्तर पश्चिम दिशा होते हुए मोतिहारी तक जाएगी। वहां से एक अन्य ब्रांच पाइप लाइन उत्तर प्रदेश के बैतालपुर होते नेपाल के अमलेखगंज को पहुंचेगी। जनाकार बतातें है कि इस पाइप लाइन से पेट्रोलियम पदार्थों की सीधी आपूर्ति डिपो को कम समय में हो सकेंगी। इसके शुरू होने से टैंकर से होनेवाले प्रदूषण से निजात मिलेगी और उक्त इलाको में पेट्रोलियम की कीमते भी कम हो जायेगी। बतातें चलें कि पाइप लाइन का काम पूरा हो चुका है और शीघ्र ही इसका ट्रायल किया जाएगा। इस पाइप लाइन से दिसंबर तक सप्लाई शुरू कर देने की योजना है।

पेट्रोल की कीमत कम होने का मिलेगा लाभ

इस पाइप लाइन के शुरू होने से उत्तर बिहार, नेपाल व यूपी के बड़े हिस्सो में पेट्रोल व डीजल सस्ता हो जायेगा। बतातें चलें कि मोतिहारी, सीवान, बेतिया, गोपालगंज, नेपाल और यूपी के देवरिया, कुशीनगर व गोरखपुर जिला में अभी बरौनी व पटना से पेट्रोलियम की आपूर्ति होने से परिवहन खर्च अधिक आता है। लेकिन नई पाइपलाइन नेटवर्क शुरू होने से परिवहन खर्च में कमी आयेगी और इसका सीधा लाभ आम उपभोक्ताओं को मिलेगा।

 

खबरो की खबरो के लिए पेज को फॉलो कर लें और शेयर जरुर करें। आपके सुझाव का इंतजार रहेगा।

%d bloggers like this: