डेंगू से बचने के कई घरेलू उपए

आजकल डेंगू तेजी से फैल रहा हैं। इस बीमारी में बुखार से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। इस दौरान मरीज के जोड़ों में दर्द और सिर में भी दर्द रहता है। साथ ही प्लेटलेट्स भी कम हो जाता हैं। बतातें चलें कि हमारे घर में भी कुछ ऐसी असरदार चीजें मौजूद हैं, जो इस बीमारी से लड़ने में हमारी मदद कर सकती हैं।
जानकार बतातें हैं कि डेंगू के बुखार से राहत पाने के लिए नारियल का पानी काफी असरदार माना जाता है। इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और एलेक्‍ट्रोलाइट्स शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसी प्रकार तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबाल कर और फिर इस पानी को पीने से भी लाभा होता है। ऐसा करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च को पानी में उबाल कर पीने से शरीर का इम्यून सस्टिम मजबूत होता है और यह एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करने लगता है।
डेंगू बुखार में मेथी की पत्तियां उबालकर इसका चाय बनाकर पीना लाभप्रर्द माना गया है। ऐसा करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और डेंगू का वायरस दूर हो जाता है। पपीता का पत्ता भी डेंगू से बचाव में काफी असरदार बताया गया हैं। इसमें मौजूद पपेन शरीर के पाचन को सही रखता है और इसका जूस पीने से प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ने लगता हैं।