मीनापुर में लू लगने से दो बच्चे की मौत दो अन्य बीमार

KKN Live का न्यूज एप प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। सभी अपडेट एक साथ पढ़ने के लिए आप आज ही इसे डाउनलोड कर लें।

मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर जिला अन्तर्गत मीनापुर प्रखंड के मिल्की गांव में एक मजूदर परिवार के चार बच्चे लू की चपेट में आ कर रविवार को बीमार हो गए और सोमवार को इसमें से दो की मौत हो गई। वही, बीमार अन्य दो बच्चों का मीनापुर अस्पताल में इलाज चल रहा है।

बतातें चलें कि चारो बच्चा मिल्की के विद्यानंद साह का संतान है। फिलहाल जिनकी मौत हो गई है, उनमें विद्यानंद का पुत्र 9 वर्ष का अमित कुमार और पुत्री 12 वर्ष की अंजली कुमारी का नाम शामिल है। वहीं, विद्यानंद के ही पुत्र 6 वर्ष का अमन कुमार और पुत्री 4 वर्ष की अंशू कुमारी का मीनापुर अस्पताल में इलाज चल रहा हैं। दोनों बुखार से पीड़ित हैं। हालांकि डॉक्टर ने दोनों को खतरे से बाहर बताया है। बच्चों के पिता विद्यानंद मारपीट के एक मामले में जेल में बंद हैं।
अस्पताल के प्रभारी डॉ. एके पांडेय ने मौत का कारण लू लगना बताया है। स्मरण रहे कि चारों बच्चे रविवार को दिनभर धूप में गेंहू की कटनी व दौनी करने गई अपनी मां विभा देवी के साथ खेत में ही थे। देर शाम को सभी बच्चो को बुखार हो गया। महिला ने गांव के क्वैक से बच्चों का इलाज कराया। सुबह होते-होते बच्चों की हालत बिगड़ने लगी। चारों को आनन फानन में मीनापुर अस्पताल लाया गया। यहां दो बच्चों को मृत घोषित कर दिया गया है। साथ ही अमन व अंशू को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।
बच्चों की मौत के बाद मीनापुर अस्पताल के प्रभारी डॉ. एके पांडेय के नेतृत्व में दस सदस्सीय टीम गांव में कैंप लगायी। इसमें माधवी कुमारी चार वर्ष, अंशू कुमारी 11 वर्ष, आयुष कुमार नौ वर्ष, प्रिंस कुमार सात वर्ष, अजित कुमार 13 वर्ष, अभिजीत कुमार 11 वर्ष, सुषमा कुमारी 12 वर्ष, रोहित कुमार 12 वर्ष, मुन्नी कुमारी छह वर्ष, शोभा कुमारी 12 वर्ष, सुहानी कुमारी छह वर्ष व लालती देवी 25 वर्ष का इलाज किया गया। डॉ. पांडेय ने बताया कि सभी लोग स्वस्थ हैं। चार बच्चों के अलावा गांव में कोई बीमार नहीं मिला।
बच्चों की मौत की सूचना मिलते ही सिविल सर्जन के आदेश पर सदर अस्पताल के मलेरिया पदाधिकारी डॉ. हरेन्द्र कुमार आलोक के नेतृत्व में चार सदस्सीय टीम गांव पहुंची। पूरे मामले की जांच की है। बाद में डॉ. हरेन्द्र कुमार ने बताया कि लू लगने से बच्चे बीमार पड़े थे। इनमें दो की मौत हो गई। जांच टीम रिपोर्ट सिविल सर्जन को सौंपेगी।
विधायक ने की मुआवजा देने की मांग
मिल्की पहुंचे विधायक मुन्ना यादव ने पीड़ित को ढांढ़स बंधाया। परिवार की स्थिति को देखते हुए डीएम से मृतक के परिजन को पारिवारिक लाभ व कबीर अंत्येष्टि योजना की राशि देने का आग्रह किया। साथ ही गांव में चूना और डीडीटी का छिड़काव करने की मांग की। विधायक ने बताया कि फोन पर हुई बातचीत में डीएम ने कार्रवाई की आश्वासन दिया है। वहीं स्थानीय मुखिया चन्देश्वर साह ने बताया कि बच्चों के पिता विद्यानन्द साह मारपीट के एक मामले में जेल में हैं। परिवार की स्थिति काफी दैनिय है। बच्चों की मां खेत में मजदूरी कर परिवार का भरणपोषण करती है।

%d bloggers like this: