राष्ट्रपति की अध्यक्षता में होगी राज्यपालो का सम्मेलन

नई दिल्ली। भारत को 2022 तक नया भारत बनाने के रास्तों पर चर्चा के लिए राज्यपालो का सम्मेलन बुलाया गया है। गुरुवार से आरंभ होने वाला यह सम्मेलन दो दिनो तक चलेंगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राज्यपालों के दो दिवसीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाला यह 48वां ऐसा सम्मेलन है । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहली बार इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे ।
सम्मेलन में 27 राज्यपाल और तीन उपराज्यपाल हिस्सा लेंगे । राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के अनुसार, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे । इस सम्मेलन का मुख्य विषय न्यू इंडिया 2022 है । भारत इसी वर्ष आजादी के 75 वर्ष पूरा कर रहा है । बयान में कहा गया है कि न्यू इंडिया 2022 में देश के नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आधारभूत संरचना क्षेत्र में अनेकों पहल की आवश्यकता है।
इसी प्रकार से न्यू इंडिया 2022 के लिए कई क्षेत्रों में सेवाओं पर जोर दिया जाना है जिसमें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास, स्वास्थ्य सेवा, स्वच्छता, खुले में शौच से मुक्त शहर एवं गांव, प्रदूषण मुक्त पर्यावरण, नागरिकों की सुरक्षा शामिल है। सम्मेलन के प्रथम सत्र की शुरुआत न्यू इंडिया 2022 के संदर्भ में नीति आयोग की प्रस्तुती से होगी । राज्यपाल आधारभूत ढांचे और लोक सेवाओं के विषय पर अपनी बात रखेंगे।