विमान के यात्रियों के नाक और कान से अचानक क्यों निकलने लगा खून

Inside visuals of Jet Airways Mumbai-Jaipur flight that was turned back to Mumbai airport midway today after a loss in cabin pressure

जेट एयरवेज के विमान 9W 697 में आज एक बड़ा हादसा होते-होते बचा। प्लेन में मौजूद 166 यात्रियों की जान पर उस वक्त बन आई जब, यात्रियों की नाक और कान से खून बहने लगा और सिर में तेज दर्द होने लगा। यह हादसा मुंबई से जयपुर के लिए उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही जेट एयरवेज के विमान में हुई। विमान के सभी यात्री किसी बड़े अनहोनी की आशंका से सहम गए। यात्रियों की तबीयत बिगड़ती देख विमान को तुरंत दोबारा मुंबई में उतारा गया। हालांकि, सभी यात्री सुरक्षित है और उनका मेडिकल जांच पूरा कर लिया गया है।

ऐसे हुआ घटनाक्रम

दरअसल, विमान के क्रू मेंबर ने केबिन के प्रेशर को बनाए रखने वाले बटन ‘ब्लीड स्विच’ को ही दबाना भूल गया। जिसके बाद यात्रियों की नाक और कान से खून बहने लगा और सिर में तेज दर्द होने लगा। विमान में यात्रा कर रहे एक पैसेंजर की माने तो ऑक्सीजन मास्क अचानक बाहर आ गया। किंतु, कोई चेतावनी जारी नहीं किया गया। करीब 15 मिनट बाद अनाउंस किया गया की विमान को जमीन पर उतारा जा रहा है। लेकिन यह नहीं बताया गया कि कहां? लिहाजा, विमान में बैठे लोग बहुत डर गए और किसी अनहोनी की आशंका उनहें सताने लगी।