पाकिस्तान में एक चर्च पर हमला

आठ की मौत चार जख्मी

पाकिस्तान। आतंकवाद को लेकर पूरी दुनिया में बदनाम हो चुके पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में एक चर्च पर आत्मघाती बम विस्फोट में 8 लोगों की मौत हो गई और 44 अन्य लोग घायल हो गए। राजधानी में जारघोन मार्ग स्थित एक चर्च में करीब चार आतंकवादियों ने उस वक्त हमला किया जब वहां रविवार की प्रार्थना जारी थी। बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर सरफराज बुग्ती ने हमले में मात्र दो हमलावर के शामिल होने की बात कबूल कर ली है।
इसमें से एक हमलावर को पुलिस ने गेट पर ही मार गिराया जबिक दूसरा हमलावर आत्मघाती जैकेट पहने चर्च में दाखिल हो गया, जहां उसने खुद को उड़ा लिया। डीआईजी पुलिस अब्दुल रज्जाक चीमा ने बताया कि हमले में दो और हमलावर शामिल थे लेकिन पुलिस द्वारा एक हमलावर को मार गिराए जाने के बाद वे वहां से भाग निकले। उन्होंने बताया कि वहां से भाग निकले आतंकवादियों का पुलिस ने पीछा किया और उन्हें भी मार गिराया गया है।

हालांकि इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। लेकिन, तालिबान के आतंकवादी पहले भी ईसाई अल्पसंख्यको को निशाना बनाते रहे हैं। हमले के बाद क्वेटा के सभी अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है। पुलिस एवं बचाव दल विस्फोट स्थल पर पहुंच गए हैं और इलाके की घेराबंदी कर ली गई है। यह हमला 2014 पेशावर स्कूल हमले की तीसरी बरसी के एक दिन बाद हुआ है, जिसमें 150 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में अधिकतर बच्चे थे।