अपराधियों पर नकेल कसने के लिए सरकार सख्त

उत्तर प्रदेश। उत्तर प्रदेश की सरकार ने अपराधियों पर नकेल कसने के लिए आज उत्तर प्रदेश ऑफ ऑर्गनाइज्ड क्राइम एक्ट विधेयक को पास करा लिया है। योगी सरकार का दावा है कि इस बिल के पास होने के बाद अपराधिक घटनाओं में कमी आयेगी।
अब इस विधेयक के तहत अपराध के निपटाने के लिए राज्य सरकार विशेष न्यायालय का गठन करेंगी। ताकि जल्द से जल्द मामलों का निपटारा किया जा सक। ऐसे मामलों की जांच पहले कमिश्नर और आईजी स्तर के अधिकारी करेंगे ताकि कानून के गलत इस्तेमाल से बचा जा सके। इसके तहत अपराधियों की संपत्ति राज्य सरकार द्वारा जब्त की जा सकती है। हालांकि, यह न्यायालय की अनुमति के बाद ही किया जा सकेगा। इस विधेयक के लागू होने के बाद संगठित अपराध करने वाले किसी भी अपराधी को सरकारी सुरक्षा मुहैया नहीं कराई जाएगी।

विधेयक के तहत बाहुबली, संगठित अपराध में लिप्त अपराधियों के खिलाफ गवाही देने वाले लोगों को सरकार सुरक्षा प्रदान करेगी साथ ही जरूरत पड़ने पर ऐसे लोगों की गवाही बंद कमरे में कराने का प्रावधान भी किया जायेगा। बहरहाल, इस विधेयक के विधानसभा से पारित होते ही संगठित अपराध चलाने या इसमें सिलप्त रहने वालों में दहशत है।