भारत-नेपाल सीमा से संदिग्ध गिरफ्तार

पाक सीमा पर सख्ती के बाद अब नेपाल सीमा पर सक्रिय हुए संदिग्ध

मोतिहारी। भारत-पाक सीमा पर सख्ती के बाद अब भारत-नेपाल का सीमा घुसपैठिए के लिए वरदान साबित होने लगा है। बुधवार को भारत-नेपाल सीमा पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों ने तड़के दो संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया है।

गिरफ्तार होने वाला दोनो संदिग्ध नाइजीरियाई नागरिक है। सुरक्षा एजेंसी ने इनके पास से कई संदिग्ध दस्तावेज बरामद किए गए हैं। बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल थाना क्षेत्र से दोनो की गिरफ्तारी हुई है। ये दोनों भारत में अवैध रूप से प्रवेश करने की कोशिश करते हुए पकड़े गए है।
कई दस्ताबेज बरामद
आरंभिक जांच में सुरक्षा एजेंसी को इनके पास से साइबर हैक बुक, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से जुड़े दस्तावेज सहित पेन ड्राइव और कई संदिग्ध दस्तावेज बरामद हुआ हैं। जांच के दौरान बरामद पेन ड्राइव में अंतरार्ष्ट्रीय स्तर पर पैसा लेन-देन के प्रमाण भी मिले हैं। पूछताछ के दौरान गिरफ्तार लोगों ने अधिकारी को बताया कि वे नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचने के बाद से रक्सौल सीमा होकर कोलकाता जाने वाले थे। इनसे बरामद पसपोर्ट पर दिल्ली हवाईअड्डा आगमन की मुहर लगी है, जो जांच में फर्जी पाया गया है। सुरक्षा एजेंसी को शक है कि गुमराह करने के लिए दिल्ली पहुंचने का फर्जी मुहर लगाया गया था।
दोनो संदिग्ध की हुई पहचान
बहरहाल, दोनों गिरफ्तार नाइजीरियाई नागरिकों की पहचान ओहजुरमे विक्टर उगोचुकवू और सेरिकी अबायोमी जेलीली के रूप में की गई है। इन दोनों को पूछताछ के लिए पटना भेज दिया गया है। स्मरण रहें कि इनके पास भारत में प्रवेश करने के लिए कोई वीजा नहीं था। उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी रक्सौल सीमा से आतंकी भटकल के अलावा, आईएसआई के कई एजेंट पकड़े जा चुके हैं।

%d bloggers like this: