दिव्यांगो को स्वरोजगार से जोड़ने की पहल

मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर जिला अन्तर्गत मोतीपुर प्रखंड में दिव्यांग रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो चुका है। प्रथम चरण में दिव्यांगो को हस्तनिर्मित सामानो का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कालांतर में आवश्यकता के अनुरूप इसमें और कई सामग्रियों को जोड़ा जायेगा। प्रशिक्षण के मौके पर बड़ी संख्या में दिव्यांगजनो की मौजूदगी से संस्था के संचालक उत्साहित है।

डीबीएसएस संस्था के अध्यक्ष राजमंगल राम ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत दिव्यांग जनो में उनके कौशल क्षमता को विकसित करके स्वरोजगार से जोड़ने की पहल की जा रही है। ताकि, दिव्यांगजन भी समाज के मुख्यधारा से जुड़ कर अपने पैरो पर खड़ा हो सके। श्री राम ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे मोतीपुर से आरंभ करके मुजफ्फरपुर जिले के सभी प्रखंड और पंचायतो तक पहुंचाने की योजना है। सफलता के आधार पर बाद कालांतार में इसे राज्य के अन्य जिलो में शुरू किया जायेगा।
इस मौके पर संस्था के संचालक राजीव कुमार समेत मनोज राम, मुकेश कुमार, सरोज सहनी, धर्मेन्द्र कुमार, मुन्ना शर्मा, रंजीत राम, ममता देवी, पूजा कुमारी, सविता देवी, चन्दा देवी, सरयुग साह, रामसागर साह आदि बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।