मनियारी मठ में छिड़ी बर्चश्व की लड़ाई

धार्मिक न्यास बोर्ड की टीम ने की जांच

संजय कुमार सिंह
मुजफ्फरपुर। मनियारी मठ के पुजारी जगदीश दास व मठ के महंथ प्रतिनिधि विजय कुमार के बीच चार वर्षों से चल रही बर्चश्व लड़ाई अब तुल पकड़ने लगा है। विवाद गहराते देख धार्मिक न्यास बोर्ड की टीम ने मनियारी पहुंच कर पुरे मामले की विस्तार से जांच शुरू कर दिया है। जांच टीम के इस्पेक्टर रामजुगूत कुमार ने बताया कि उनकी टीम शीघ्र ही अपना रिपोर्ट बोर्ड को सौप देगी।

जांच टीम ने स्थानीय लोगों सहित मठ के कर्मचारी और पुजारी से लम्बी पूछताछ की है। जांच टीम के समक्ष सिख समुदाय से प्रतिनिधि के रूप मे बिहार गुरूद्वारा कोडिनेशन कमेटी के महासचिव योगेन्द्र सिंह ने अपनी ओर से गबाही दर्ज करायी है। धार्मिक न्यास बोर्ड के रीजनल इंस्पेक्टर रामजुगूत कुमार ने सभी लोगों का बयान दर्ज कर लिया है।
जांच टीम के समक्ष ही पुजारी जगदीश दास ने मठ के प्रतिनिधियों पर आरोप लगाया की मुझसे भेदभाव रखा जाता है साथ हीं मेरा अधिकार हनन करने की साजिश रची जा रही है। पुजारी ने जांच टीम को बताया वे भुखमरी की दौर से गुजर रहे है। कहा कि मै न्याय के लिए दर दर भटक रहा हूं। दूसरी ओर महंथ के प्रतिनिधि विजय कुमार ने पुजारी के आरोप को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि बहकावे में आकर पुजारी अपने रास्ते से भटक गये हैं। जबकि मठ में कार्यरत कर्मचारी ने पुजारी के द्वारा झुठा मुकदमा में फंसाने का आरोप लगाया है। वहीं, दर्जनों महिलाएं भी अपनी बात टीम के समक्ष रखी। जांच टीम के समक्ष ही दोनों पक्ष आपस में भिड़ गये और क दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप करने लगे और एक दूसरे पर मठ की संपत्ति का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया। इधर गुरूद्वारा कोडिनेशन कमेटी के सचिव योगेन्द्र सिंह ने मठ की बिगड़ती स्थिति को चिंता का कारण बताया है।
मठ में शबद कीर्तन व पुजा शुरू
इस बीच मनियारी मठ के संत मनिराम की समाधि स्थल पर रविवार को सिखो द्वारा शबद कीर्तन व प्रवचन व गुरुग्रंथ साहेब का पठन व पुजा की गई। बिहार गुरूद्वारा कोडिनेशन कमेटी के महासचिव योगेन्द्र सिंह ने बताया कि शबद कीर्तन में सैकड़ों सिखों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। इस मौके पर गुरुग्रंथ साहेब का पाठ भी हुआ। इसके बाद श्रद्धालुओं के लिए लंगर लगाई गयी इस लंकर में सिख समुदाय के लोगो ने प्रसाद ग्रहण किया।
मनियारी का मठ बनेगा पर्यटक स्थल : विधायक
मनियार मठ पहुंचे कुढ़नी विधायक केदार प्रसाद गुप्ता ने कहा मनियारी मठ को पर्यटन केंद्र बनाने की उन्होंने पहल शुरू कर दी है। विधायक ने जोर देकर कहा कि इसके लिए उन्होंने बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री से बात की है। जल्द ही पर्यटन मंत्री के नेतृत्व में पर्यटन विभाग का टीम मनियारी पहुंच कर मठ की समीक्षा करने पर सहमति दे दी है। विधयक श्री गुप्ता ने बताया कि शीघ्र ही मठ के जीर्णोद्धार के लिए भी काम शुरू कर दिया जाएगा।

%d bloggers like this: