मोबाईल बतायेगा गैस सब्सिडी मिल रहा है की नही

राज कुमार सहनी
जो लोग ग्रामीण जीवन व्यतीत करते है, उन्हें यह जानने में परेशानी रही है कि उनका गैस सब्सिडी का पैसा खाता में आ रहा है कि नही? शहर के वनिस्पत गांव के लोग नेट बैंकिंग का प्रयोग बहुत ही कम करते है। इसी प्रकार जनधन खाता की अधिकता की वजह से भी यह कार्य पासबुक न होने के संदर्भ में जटिल हो गया है। सरल शब्दों में कहे तो साधारण खाता होने से कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति का पासबुक चेक करवा सकता था।

पर, जनधन खातों में यह प्रक्रिया नही है। यहां अंगूठा जरूरी है। एक कारण यह भी बैंकों में भिड़ बढ़ने का है। कोई आदमी घंटो कतार में सिर्फ़ इसलिए खड़ा होता है कि सब्सिडी मिल रही है या बंद हो गई? मिल रही है तो कितनी मिल रही है? यह समस्या अब कोई समस्या नही रहेगा। इसके लिए आपके मोबाईल में नेट होना चाहिए और आप घर बैठे-बैठे ही मोबाईल के माध्यम से गैस सब्सिडी के संदर्भ में जानकारी प्राप्त कर सकते है। जरूरी है आपको स्टेप दर स्टेप आगे बढ़ने की सबसे पहले आप www.mylpg.in वेबसाइट को ओपन करें। इसके बाद 3 गैस सिलेंडर का चित्र दिखाई देगा जैसे – HP, Indane और LPG
आप जिस कंपनी का सिलेंडर लेते हैं उसके चित्र पर क्लिक करें। यहां आपको अनेक आप्शन दिखेंगे। आपको Audit Distributor पर क्लिक कर देना है। उसके बाद अपनी State, District और Distributor Agency Name को चयन कर लें। अब सुरक्षा कोड डालकर आगे बढे। अब पेज में नीचे की तरफ Cash Consumption Transfer Details दिखाई दे रहा होगा उसपर पर क्लिक करें। यहां पर Sequirity Code डालकर आगे बढे। आपके सिलेंडर की सब्सिडी से जुड़ी डिटेल आ जाएगी।

%d bloggers like this: