मीनापुर के बीस पंचायतो की एक लाख आबादी बाढ़ की चपेट में

कौशलेन्द्र झा

मीनापुर में एक दशक के बाद आई बाढ़ ने बिकराल रूप धारण कर लिया है। बूढ़ी गंडक नदी का पानी मुजफ्फरपुर शिवहर सड़क पर चढ़ जाने से इस मार्ग पर आवागमन ठप होने का खतरा उत्पन्न हो गया है। शिवहर सड़क पर मीनापुर में करीब दो फीट मोटा बहने लगा है। इससे मुजफ्फरपुर शिवहर सड़क कभी भी बंद हो सकता है।
इस बीच मीनापुर के 28 में से 20 पंचायत को प्रशासन ने पूर्ण रूप से बाढ़ ग्रस्त घोषित कर दिया है। वही चार अन्य पंचायतो को आंशिक रूप से बाढ़ प्रभावित होने की पुष्टि की है। मीनापुर के करीब एक लाख की आबादी बाढ़ में फंसी हुई है। जबकि, करीब चार हजार परिवार को सुरक्षित स्थानो पर पहुंचाने का दावा किया जा रहा है।
अंचलाधिकारी ज्ञान प्रकास श्रीवास्तव ने बताया कि बाढ़ में फंसे लोगो को बाहर निकालने के लिए तीन मोटर वोट के सहारे एनडीआरएफ की 30 सदस्सीय टीम दिन रात काम पर लगी हुई है। दूसरी ओर प्रशासन ने राहत शिविर की संख्या को बढ़ा कर बीस कर दिया है। बतातें चलें कि बाढ़ पीडितो के लिए जिला प्रशासन ने मीनापुर को 500 पोलीथिन शीट व दो अतिरिक्त नाव मुहैय्या कराया है। इस बीच नंदना, पांडेय टोला, हरशेर, झोंझा, तुर्की, डाकबंगला, हथियावर, चैनपुर आदि दो दर्जन से अधिक गांवों का सड़क संपर्क टूट गया है।
पिछले 24 घंटे के भीतर जिन नए पंचायतो को बाढ़ ने अपने चपेट में लिया है। उनमें पैगम्बरपुर, बेलाहीलच्छी, रानीखैरा, गोरीगामा व मझौलिया पंचायत का नाम शामिल है। इससे पहले प्रशासन ने घोसौत, बाड़ाभारती, पानापुर, जामिन मठियां, तुर्की पूर्वी, तुर्की पश्चिमी, रघई, मीनापुर, हरशेर, नंदना, हरका मानशाही, महदेइयां, टेंगरारी, कोइली व मानिकपुर को पहले ही बाढ़ ग्रस्त घोषित कर चुकी है।
बाढ़ में डूबने से दो किशोर की हुई मौत :
मीनापुर में बाढ़ के पानी में डूबने से रविवार को दो किशोर की मौत हो गई है। बासुदेव छपरा गांव के 12 वर्षीय दीपू कुमार की पानी में डूबने से मौत हो गई है। वही, हरशेर गांव के 13 वर्षीय सोनू कुमार की डूबने से मौत हो गई है। पुलिस ने दोनो शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए एसकेएमसीएच भेज दिया है।
राहत कार्य में प्रशासन के साथ जन प्रतिनिधि भी जुटे :
मीनापुर के विधायक मुन्ना यादव रघई सहित कई बाढ़ राहत शिविर में पहुंच कर बाढ़ में विस्थापित लोगो को अपने हाथो से भोजन परोस कर उन्हें खिलाया है। बाद में विधायक ने मीनापुर के सभी पंचायतो को बाढ़ ग्रस्त घोषित करने व शुध्द पेयजल और पशुचारा मुहैय्या कराने की सरकार से मांग की है। भाजपा नेता अजय कुमार ने भी एक दर्जन से अधिक बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा करके प्रशासन से प्रयाप्त राहत देने की मांग की है। दूसरी ओर जदयू के प्रखंड अध्यक्ष पंकज किशोर पप्पू ने रघई सहित कई बाढ़ ग्रस्त पंचायतो का दौरा करके राहत कार्यो की समीक्षा की है। उधर, उपप्रमुख रंजन ने भी बाढ़ राहत की समीक्षा की है।