निषादों के साथ धोखेबाज़ी पड़ेगी महंगी: मुकेश सहनी

मुकेश सहनी

राजकुमार सहनी
बिहार के अररिया जिला के रानीगंज में विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी ने निषादों के जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सत्ताधारी दल को जितना जल्द हो सके अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति श्रेणीवाली आरक्षण निषाद समाज के सभी उपजातियों दे देना चाहिए।

भाजपा पर लगाया वादा खिलाफी का आरोप

विदित हो कि निषाद समाज के आरक्षण के संदर्भ में किये गये वादे के बाद ही श्री सहनी ने भाजपा को मदद किया था। श्री सहनी ने कहा कि भाजपा ने वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद निषादों को आरक्षण देगें। लेकिन, राज्य व केंद्र में डबल इंजन की सरकार होने के बावजूद भी अभीतक समाज को आरक्षण नही मिला है। सरकार निषादों के साथ आंख-मिचौली का खेल-खेल रही है, यह खेल आनेवाले लोकसभा के चुनाव में बहुत ही भारी पड़ेगा, अगर आरक्षण लागू नही किया गया तो।


हेलीकॉप्टर रैली का पहला चरण सम्पन्न


बतातें चलें कि प्रथम चरण में लोकसभा की बीस सीटो पर वीआईपी पार्टी की हेलीकॉप्टर रैली होनी है। जिसका पहला चरण आज अररिया में सम्पन्न हुआ। इससे पहले सात दिसंबर को सुपौल में, दस दिसंबर को बगहा में, बारह दिसंबर को खगड़िया में, पंद्रह दिसंबर को भागलपुर में हेलीकॉप्टर रैली हुआ था। हेलीकॉप्टर रैली का दूसरा चरण फरबरी के दूसरे सप्ताह में शुरू होगा जो बांकी पंद्रह लोकसभा में विधिवत सम्पन्न होगा।


पत्रकारों को संबोधित करते हुए


श्री सहनी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हमने यह घोषणा किया हुआ है कि अगर कोई यह साबित कर दे कि पटना के गाँधी मैदान में किसी एक जाती के द्वारा निषाद आरक्षण महारैला से बड़ी रैली कभी हुई है तो उसे दस लाख रूपये का इनाम दिया जाएगा। गठबंधन के सवाल पर उन्होंने कहा कि वे निषाद समाज के हित में ही कोई फैसला लेंगे। कोई भी पार्टी या गठबंधन हमारी मांगों को मानकर हमें अधिक से अधिक प्रतिनिधित्व देगी हम उनके साथ गठबंधन करेंगे। क्योंकि, हमारा मुख्य मुद्दा आरक्षण है। फिलहाल हम बिहार में किंग मेकर की भूमिका में हैं तथा कई पार्टियाँ हमारे साथ गठबंधन करने को बेताब है।


चौदह प्रतिशत से अधिक वोट है ताकत


श्री सहनी कहते है कि निषादों की आबादी सूबे में किसी भी जाति से अधिक है, जो इक्कीस उपजातियों में बंटी हुई है। कहा कि निषाद 44 सरनेम से जानी जाती है और 14.079 फीसदी संख्या के साथ हमारे 1.70 करोड़ वोटर है। निषाद समाज 2019 के चुनाव में प्रदेश के राजनीति की दिशा व दशा तय करेगा। वीआईपी को जनता की पार्टी बताते हुए कहा कि पार्टी निषाद आरक्षण सहित समाज के सारे हक़-अधिकार दिलाने हेतु पर्याप्त राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित कर रही है।


बिहार बदलो का दिया नारा


श्री सहनी ने कहा कि विकाशसील इंसान पार्टी बिहार के सम्पूर्ण विकास के लिए संकल्पित है। उन्होंने युवाओं के सर्वांगींण विकास पर जोर देते हुए कहा ‘खुद बदलो, समाज बदलो, बिहार बदलो’ के नारा के माध्यम से समाज के युवाओं से बिहार की तरक्की के लिए आगे आने का आह्वान किया। साथ ही सभी जाति-धर्म के लोगों से विकाशसील इंसान पार्टी के साथ जुड़कर बिहार की उन्नति में भागीदार बनने की अपील की।


ये भी थे मौजूद


मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष डॉ राजभूषण चौधरी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैद्यनाथ सहनी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ब्रह्मदेव चौधरी, जिलाध्यक्ष श्यामानंद सिंह निषाद प्रदेश युवाध्यक्ष गौतम बिंद, प्रदेश उपाध्यक्ष मदन मोहन निषाद, प्रदेश संगठन प्रभारी रमेश सहनी, प्रदेश उपाध्यक्ष कलानंद सिंह निषाद, प्रदेश महासचिव लालबाबू सहनी, प्रदेश महासचिव मदन मोहन महतो, योगेंद्र सहनी, दरभंगा जिलाध्यक्ष बिनोद बम्पर सहित पार्टी के सभी मुख्य पदाधिकारीगण मौजूद थे।