पाकिस्तान में इमरान की पार्टी को बढ़त जारी

पाकिस्तान में बुधवार की शाम मतदान खत्म होते ही गिनती जारी है। इससे पहले मतदान के दौरान कई जगहों पर हिंसा की घटनाएं हुईं है। जैसा की पहले से अनुमान लगाया जा रहा था कि ठीक उसी प्रकार इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ यानी पीटीआई को सबसे ज्यादा सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है। जाहिर है कि चुनाव में पाक सेना की बनाई रणनीति अब सफल होने के कगार पर है। कल दोपहर बाद तक सभी परिणाम मिलने की उम्मीद है।

मतदान खत्म होते ही मतगणना शुरू
पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए मतदान बुधवार शाम छह बजे समाप्त हो गया। लोगों ने नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए वोट किया। वोटों की गिनती भी जारी है। रुझानों के मुताबिक इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को सबसे ज्यादा सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है। चुनाव में मुख्य मुकाबला नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के बीच माना जा रहा है। किसी भी दल को बहुमत न मिलने पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं।
ये है मतदान का ग्राफ
देश में नेशनल असेम्बली की 272 सीटों और चार प्रांत पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय विधानसभाओं की कुल 577 सीटों के लिए मतदान हुआ। नेशनल असेम्बली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों को चुनने के लिये करीब 10.6 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेम्बली की 272 सीटों के लिये 3,459 उम्मीदवार अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। फिलहाल, सभी केन्द्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है और 24 घंटे के भीतर चुनाव परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

%d bloggers like this: