पीएम मोदी ने स्वच्छाग्रहियो से मिशन मोड में काम करने का किया अपील

KKN Live का न्यूज एप गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकतें हैं।

पूर्वी चंपारण। बिहार के मोतिहारी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छाग्रह करोड़ों लोगों के जीवन को एक नई दिशा देगा।

पीएम ने कहा कि बिहार में एक हफ्ते में आठ लाख शौचालय बनना अपने आप में एक कीर्तिमान है। कहा कि बिहार में स्वच्छता का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। पीएम ने कहा कि जब देश गुलाम था तो बिहार ने गांधी जी को महात्मा और बापू बनाया। पीएम ने बिहार के सीएम और डिप्टी सीएम की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले कुछ वक्त में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने अच्छा काम किया है। उन्होंने स्वच्छता अभियान से जुड़े अधिकारी परमेश्वर अय्यर की मंच से तारीफ की। पीएम ने कहा कि परमेश्वर अय्यर अमेरिका ने नौकरी छोड़कर देश में वापस काम करने के लिए आए थे।
इस मौके पर प्रधानमंत्री आठ योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इनमें केंद्र के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रलय की लगभग 1186 करोड़ की दो बड़ी योजनाएं भी शामिल हैं। इनमें पटना की मेगा सीवरेज योजना है, जिसमें सैदपुर सीवरेज नेटवर्क, पहाड़ी एसटीपी, पहाड़ी सीवरेज सिस्टम और पहाड़ी सीवरेज स्कीम है। इस मंत्रलय से मोतिहारी में मोतीझील का सौंदर्यीकरण व संरक्षण योजना को भी कार्यान्वित किया जाना है।
इस पर लगभग 22 करोड़ रुपये खर्च किये जाने हैं। इसके अलावा रेल मंत्रलय की भी दो योजनाएं हैं, जिनमें चंपारण हमसफर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर वे रवाना करेंगे। यह ट्रेन कटिहार से दिल्ली के लिए हफ्ते में दो बार चलेगी। दूसरी योजना मुजफ्फरपुर से सुगौली और सुगौली से वाल्मीकिनगर तक ट्रैक का दोहरीकरण का शिलान्यास है।

%d bloggers like this: