रूस के राष्ट्रपति पुतिन दो दिवसीय भारत दौरे पर, खुल सकता है उम्मीदो का पिटारा

पुतिन मोदी

KKN न्‍यूज ब्‍यूरो। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिन की यात्रा पर आज भारत पहुंच रहें हैं। इस दौरान रूस के साथ एस-400 वायु प्रतिरक्षा प्रणाली सौदे पर समझौते के अलावा दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों की मजबूती को लेकर अहम बातचीत होने की उम्मीद है।

दुनिया की रहेगी नजर

भारत के अतिरिक्त दुनिया के कई प्रमुख देशों की निगाह पुतिन की इस यात्रा पर है। रूस और ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों की छाया के बीच हो रही पुतिन की इस यात्रा में दोनों देश आपसी संबंधों को और गति देने और परस्पर व्यापार को जारी रखने पर गंभीरता से विचार करेंगे। गौरतलब है कि भारत, अमेरिका को भरोसे में लेकर रूस के साथ सामरिक व रणनीतिक संबंधों को जारी रखने पर जोर दे रहा है। माना तो यह भी जा रहा है कि पुतिन की यात्रा से विश्व शक्ति संतुलन की दिशा तय होगी।

शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

राष्ट्रपति पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-रूस शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। दोनों नेता ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध के मद्देनजर कच्चे तेल की स्थिति की भी समीक्षा करेंगे। इसके अतिरिक्त विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं अंतराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की उम्मीद हैं। कहा जा रहा है कि अमेरिकी प्रतिबंध की पृष्ठभूमि में द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की भी दोनो नेता समीक्षा कर सकते हैं । इस दौरान राष्ट्रपति पुतिन, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे। स्मरण रहें कि हाल ही में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भारत-रूस इंटर-गवर्नमेंटल कमीशन ऑन टेक्निकल इकोनॉमिक को-ऑपरेशन की 23वीं बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस के दौरे पर गई थीं।

Also Read :

विधायक ने अधिकारियों को हड़काया, पारदर्शिता लाने का दिया निर्देश

पटना से अगवा डॉक्टर के बेटे का मिला शव, परिवार में मचा कोहराम

लखनऊ पुलिस ने मैनेजर को मारी गोली, मौत

तारिक अनवर ने लोकसभा की सदस्यता और पार्टी से दिया इस्तीफा

सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश से रोक हटी

%d bloggers like this: