गुजरात चुनाव के दौरान चर्चा में अजिबेन

126 साल की उम्र में करेंगी वोट

गुजरात। गुजरात चुनाव में एक महिला मतदाता चर्चा में है। दरअसल, राजकोट की गलियों में एक ऐसी वोटर हैं, जो सबसे उम्रदराज हैं और जिन्हें फोटो खिंचवाने का भी शौक है। यह मतदाता है उपलेता क्षेत्र की 126 साल की अजीबेन चंद्रवादिया की। अजिबेन 6 लड़कियों और 1 लड़के की मां है। इतनी बूढ़ी होने के बाद भी वह किसी भी प्रकार की छड़ी का इस्तेमाल नहीं करती हैं और ना ही उन्हें किसी प्रकार की बीमारी है। वह चश्में का प्रयोग भी नहीं करती हैं। उनकी परिवार वाले उन्हें पोलिंग बूथ पर ले जाने को लेकर काफी उत्सुक है।
चौथी पीढ़ी के बेटों, बेटियां, नाती-पोतियों और पोते वाली इस दादी मां के जन्म के समय उनका 65 सदस्यों वाला भरापूरा परिवार था। उन्हें अपने बचपन का सिर्फ 1956 में पड़ा सूखा याद है। आज उनकी अधिकांश यादें गायब हो गई हैं। लेकिन सूखे के दिनों को याद करते हुए वह जल प्रबंधन, भोजन और काम के मामलों के बारे में बताती हैं।

जब अजिबेन से वोट डालने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘भाइला वोट देना ही पड़ेगा’। दोनों राजशाही और लोकतांत्रिक शासन प्रणाली की प्रत्यक्षदर्शी रहने वाली अजिबेन आज भी गृहस्थी का काम करती हैं और तेजी से बात करती हैं। वोट डालने को वह पूरी तरह तैयार हैं। अजीबेन चंद्रवादिया के पति को मरे हुए 40 साल से ज्यादा हो गए हैं और 21 सदस्यों के बडे़ परिवार में रहती हैँ।