इस गांव मे रहने पर आपको मिलेंगे डेढ लाख रूपये

दुनिया के कई देशो में बच्चा पैदा करने पर मिलता है सरकारी सहायता

​संतोष कुमार गुप्ता

कहीं पर बढती जनसंख्या चिंता का विषय है तो कहीं पर जनसंख्या बढाने को लेकर अजूबे निर्णय लिये जा रहे है। भारत में भले ही जनसंख्या को लेकर सरकार परेशान हो। यहां पर हम दो हमारे दो का नारा भी तेजी से बुलंद हो रहा है।वावजूद यहां जनसंख्या पर नियंत्रण टेढी खीर बन गया है। लेकिन, पूरी दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां जनसंख्या की कमी सरकारों के लिए चिंता विषय बनी हुई हैं। इन देशों की सरकारें लगातार जनसंख्या बढ़ाने के लिए नागरिकों को तरह-तरह के प्रलोभन दिया करती है। कुछ देशों की सरकारें लोगों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील करती हैं। यही नहीं ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए तरह-तरह की सुविधाएं भी मुहैया कराती हैं। इटली का एक गांव भी जनसंख्या की कमी की समस्या से जूझ रहा है। इसे लेकर गांव के मेयर ने प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव के तहत गांव में आकर रहने वाले शख्स को 1,700 पाउंड (करीब 1 लाख 43 रुपए) दिया जाएगा और यहां का किराया सिर्फ 40 पाउंड (करीब 3400 रुपए) प्रति महीने होगा।

इटली के पहाड़ी इलाके में बसे इस गांव के मेयर ने लोगों को आकर्षित करने के लिए प्रस्ताव रखा है ताकि गांव में नया खून (नए लोग) आएं। मेयर को चिंता है कि गांव ‘भूतहा’ ना बन जाए। दरअसल पहाड़ी पर बसा गांव बोरमिडा वास्तव में कोई पर्यटन स्थल नहीं है। यह गांव पर्वतीय लिगुरिया क्षेत्र में है। गांव में सिर्फ 394 लोग निवास करते हैं। मेयर डेनियल गैल्लियानो का कहना है कि वर्तमान में यह विचार सिर्फ एक प्रस्ताव है। इस प्लान को म्यूनिसिपल काउंसिल द्वारा पास किया जाएगा। अपने इस प्लान के बारे में उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट किया है। इस पर यूजर्स की ओर से प्रतिक्रिया भी दी गई। एक शख्स ने लिखा कि अगर वहां बेहतर वाई-फाई है तो वह आने के लिए तैयार है। वहीं, दूसरे का कहना है कि कब आना है बताओ, मैं वहां आ जाउंगा। बता दें कि इटली का यह गांव अकेला नहीं है, जहां जनसंख्या को लेकर इस तरह की समस्या हो बल्कि अमेरिका, न्यूजीलैंड, इंडोनेशिया, कनाडा समेत कई देश हैं, जहां इस तरह की दिक्कते हैं।

जापान में मिलती हैं ये सुविधाएं

तकनीक में दुनिया की अगुवाई करने वाला जापान कम आबादी की समस्या से परेशान है। यहां की सरकार बच्चे पैदा करने पर नगद इनाम देती है। अगर किसी जोड़ी को पहला बच्चा पैदा होता है तो सरकार उस परिवार को 1 लाख 10 हज़ार रुपये, दूसरा बच्चा पैदा होने पर 1 लाख 70 हज़ार रुपये, और चौथा बच्चा होने पर इस रकम की चौगुनी राशि बतौर इनाम देती है। भारत के 2.4 जन्म दर के मुकाबले जापान का बर्थ रेट महज 1.46 है, लेकिन यहां जनसंख्या को संतुलित करने के लिए जन्म दर 2.1 प्रतिशत होना चाहिए।