बच्चो में यौन आकर्षण एक रोग

पूजा श्रीवास्तव
अमेरिका। आए दिन हम ख़बरों में बच्चों के यौन शोषण और रेप की ख़बरें पढ़ते-सुनते हैं लेकिन कभी सोचा है कि ये कैसे लोग हैं जो बच्चों के साथ ऐसी हरकतें करते हैं? दरअसल, यह एक प्रकार की बीमारी है, जिसे चिकित्सा जगत में पीडोफाइल कहतें हैं।

शोध से पता चला है कि आम तौर पर पीडोफ़ाइल से ग्रसित लोग बच्चों का रेपिस्ट या मानसिक रूप से विकृत होते है। उनमें बच्चों के प्रति यौन आकर्षण होता है और ये जानते हुए भी कि बच्चों को चोट पहुंचाना ग़लत है, वो ख़ुद को रोक नहीं पाते। हैरानी की बात ये है कि इस रोग के चपेट में सिर्फ पुरूष ही नही बल्कि कई महिलाएं भी इस के चपेट में आकर बच्चो का यौन शोषण करने की आदि पाई गई है।
आपको जान कर हैरानी होगी इंटरनेट पर प्रोकॉन्टैक्टो नाम के पीडोफ़ाइल ग्रुप भी सक्रिय है, जो लोगो को गुमराह करके यकीन दिलाने की क़ोशिश करती है कि बच्चों के साथ सम्बन्ध बनाना ग़लत नहीं है। दूसरी ओर इंटरनेट पर कुछ सपोर्ट ग्रुप भी मौज़ूद हैं, जो ऐसे लोगों की मदद करते हैं और इस फ़ोरम पर पीडोफाइल के रोगी को समझाया जाता हैं कि बच्चों से सम्बन्ध बनाना ग़लत है। उन्हें यहां भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक सपोर्ट भी मिलता है।

%d bloggers like this: