उत्तर कोरिया की धमकी: किसी भी वक्त छिड़ सकता है परमाणु युद्ध

उत्तर कोरिया। उत्तर कोरिया ने धमकी दी है कि किसी भी वक्त परमाणु युद्ध छिड़ सकता है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास की कार्रवाई से बौखलाए किम ने अन्य देशों को भी अमेरिका का साथ नहीं देने को कहा है। संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के उप-उच्चायुक्त किम इन रयोंग ने संयुक्त राष्ट्र समिति के समक्ष यह धमकी दी है। हालांकि उन्होंने अपने बयान को समिति के समक्ष पढ़ा नहीं।
उन्होंने ने एक बयान में उत्तर कोरिया को एक जिम्मेदार परमाणु देश भी करार दिया। वहीं दूसरे देशों को उत्तर कोरिया के खिलाफ किसी भी अमेरिकी सैन्य कार्रवाई में शामिल नहीं होने की चेतावनी दी। किम ने कहा कि किसी दूसरे देश के खिलाफ परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने या धमकी देने का हमारा कोई इरादा नहीं है।
इस बीच अमेरिका और जापान के राजनयिक उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर तनाव कम करने के लिए उस पर दबाव बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कूटनीति विफल हो जाती है तो सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। अमेरिका के विदेश उपमंत्री जॉन सुलिवान ने जापान के अपने समकक्ष शिन्सुक सुगियामा से मुलाकात के बाद कहा कि इस समस्या को हल करने के लिए विदेश विभाग का ध्यान कूटनीति पर है। सुगियामा ने सभी विकल्प तैयार रखने के उद्देश्य से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीति के लिए जापान के समर्थन को दोहराया लेकिन साथ ही चीन और रूस के साथ सहयोग के जरिए कूटनीतिक समाधान की जरुरत पर भी जोर दिया।